Pavbhaji recipe in hindi - स्वादिष्ट पावभाजी बनाइए अपने घर पर


पावभाजी एक मशहूर और स्वदेशी भारतीय स्ट्रीट फूड है, जो मुंबई, महाराष्ट्र से प्रसिध्द है. इस डिश का नाम 'पाव' (बन) और 'भाजी' (सब्जी) से मिला है, क्यूँकी इस मे मसाला से भरा हुआ सब्जी का मिश्रण पाव के साथ सर्व किया जाता है. पावभाजी बनाने के लिए, सब्जियों जैसे आलू, गोभी, टमाटर, प्याज, को उबल कर मैश किया जाता है, और फिर मसालो से भूना जाता है. आहे अगर धनिया पुदीना चटणी, निंबू का रस, और प्याज के साथ सजाने से और भी मजेदार हो जाता है. पावभाजी को गरम-गरम पाव के साथ सर्व करके लोग इसका बडेे ही चाव से आनंद लेते हैं. ये एक आसन और स्वाादिष्ट रेसिपी है, जो आपके घर पर भी बनाना में आसान है, आज आप इस Pavbhaji recipe in hindi लेख की मदत से आसानी से अपने घर पर स्वादिष्ट पाव भाजी बना पाएंगें.

Pavbhaji recipe in hindi

Pavbhaji recipe in hindi - स्वादिष्ट पावभाजी बनाइए अपने घर पर


यह एक आसन और तेजी से तयार होने वाला डिश है, जैसे लोग बाजारों में, स्ट्रीट फूड स्टॉल्स पर, और रेस्टॉरंट्स में बडे शौक से खाते हैं. पावभाजी का स्वाद, उसके मसालो और पाव के साथ मिलने वाली मीठी मक्खन की बढिया मिश्रण से होता है, जो इस डिश को एक अनोखा और अप्रतिम स्ट्रीट फूड बना देता है. तो चलिए जानते है Pavbhaji recipe in hindi को कैसे बनाया जाता है.

 Pavbhaji  Ingredients - सामग्री 

  • आलू - 4 मध्यम आकार के, उबले हुए और चीले हुए
  • गोभी - 1 मध्यम आकार का, बारीक कटा हुआ
  • मटर  - 1/2 कप, उबले हुए
  • प्याज़ - 2 मध्यम आकार के, बारीक कटा हुआ
  • टमाटर - 2 मध्यम आकार के, पीसे हुए
  • शिमला मिर्च - 1 मध्यम आकार की, बारीक कटी हुई
  • गाजर - 1 मध्यम आकार की, बारीक कटी हुई
  • पाव भाजी मसाला - 2-3 चम्मच
  • हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
  • धनिया-पुदीना चटनी - 2 चम्मच
  • नमक - स्वादानुसार
  • पानी - वैशिष्ट्यानुसार, वेजिटेबल्स को उबालने के लिए
  • पाव - 8 बुन, तवे पर गरम करने के लिए
  • प्याज़ - चोटे टुकड़े में कटा हुआ, सजाने के लिए
  • हरी चटनी - सजाने के लिए
इन सामग्री के साथ आप पाव भाजी बना सकते हैं और उसे गरमा गरम पाव के साथ और नींबू के टुकड़ों के साथ आनंद ले सकते हैं।

Pavbhaji recipe - पावभाजी की विधि :


Step 1- एक बड़े पैन में तेल गरम करें और उसमें प्याज़ को डाले, जब तक वे सुनहरे न दिखें। फिर उसमें टमाटर डालें और उन्हें नरम और गाढ़ा होने तक पकाएं.

Step 2- अब उसमें गोभी, गाजर, और शिमला मिर्च डालें, और सभी सब्जियों को अच्छे से मिला ले.

Step 3- अब उबले हुए मटर डालें और उन्हें भी अच्छे से मिला कर उसे पकने दे.

Step 4- उसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, पाव भाजी मसाला, धनिया-पुदीना चटनी, और नमक डालें. सभी मसालों को अच्छे से मिला ले और सब्जियों को मैश करें ताकि सब्जियो का एक अच्छा मिश्रण बन जाएं.

Step 5- अब पानी डालें और सब्जी के मिश्रण को अच्छे से मिला कर उबाले. समय-समय पर चलती रहे और आवश्यकता अनुसार पानी डालते रहें ताकि सब्जियाँ अच्छी तरह से पक जाएं.

Step 6- जब सब्जियाँ अच्छी तरह से पक जाएं और बना हुआ मसाला तेल अलग हो जाए, तब गैस बंद करें.

Step 7- गरमा गरम पाव को तवे पर हल्का तेल लगाकर सेंकें और पावभाजी के साथ सर्व करें.

पावभाजी के साथ प्याज़, हरी चटनी, और नींबू के टुकड़े भी सर्व करें.

पावभाजी एक मशहूर और लोकप्रिया इंडियन स्ट्रीट फूड है, जिसका मूल स्थान मुंबई, महाराष्ट्र है.  इस डिश का इतिहास मुंबई के गिरणी कामगारों के बीच विकसित हुआ था, जहां उनसे जल्दी तय हो और स्वादिष्ट भोजन चाहिये था. पावभाजी की जड इतनी लंबी है की इसके बनाने में कई तरह के सब्जियों का उपयोग होता है, जिसमे आलू, गोभी, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, गोभी, और गाजर शामिल होते हैं.

 पावभाजी बनाने के लिए, सब्जियों को पहले उबाल कर मैश किया जाता है, और फिर मसालो से भुन कर एक आचार जैसे मिश्रण को तैयार किया जाता है. मिश्रण में धनिया-पुदिना चटणी, लाल मिर्च, पावभाजी मसाला, हल्दी, और नमक शामिल होते हैं, जो इसके स्वाद को और भी सुधार देते हैं.

 पावभाजी को सामान्यतः तवा पर घी में भुनकर सर्व्ह किया जाता है, जिसमे भाजी को गरम करके एक घन या स्लाइस किया हुआ पाव के साथ सजाया जाता है. साथ में प्याज, निंबू, और हरी चटणी का गार्निश किया जाता है. कुछ लोग पावभाजी को अमूल बटर से भी सजाते हैं, जो इसके स्वाद को और भी मीठा बनाता है.

FAQ

Ques 1.गरम मसाला और पाव भाजी मसाला में क्या अंतर है?
Ans : गरम मसाला रेसिपी के लिए, पाव भाजी मसाला की तुलना में यहां कुछ और सामग्रियां भी डाली जाती हैं। यहां, पाव भाजी मसाला की सामग्री के साथ अजवायन, सौंफ, जावित्री, इलायची, जायफल और अदरक पाउडर मिलाया जाता है। इन सभी को अलग-अलग सूखा भूना जाता है और बारीक पाउडर बनाने के लिए मिश्रित किया जाता है और लंबे समय तक  जीवन के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में संग्रहीत किया जाता है.

Ques 2. पावभाजी मे अद्रक डालते है क्या?
Ans: पावभाजी मे अद्रक,‌टमाटर, कोबी, आलू, लहसुन आदि सामग्री डाली जाती है.

Ques 3. पावभाजी का अर्थ क्या है?
Ans: पाव" एक अंग्रेजी शब्द से आया है, जिसका हिंदी में मतलब होता है "बन". इसमें सामान्य रूप से एक गोल आकार का बन होता है, जो सैंडविच के लिए उपयोग किया जाता है. यह बन गेहूं आटे, चीनी, चारा, घी, और यीस्ट से बनाया जाता है और उसे भुनकर तैयार किया जाता है. "भाजी" शब्द हिंदी में सब्ज़ी या भाजी को दर्शाता है.

Ques 4. पावभाजी से क्या बनाये?
Ans: पावभाजी एक फास्ट फूड डिश है. जिसका निर्माण मुंबई मे सर्वप्रथम हुआ था. पावभाजी मे एक मिश्रित भाजी के साथ पाव को मिलाकर खाया जाता है. तले हुए चावल, गुलाब जामुन, आलू टिक्की और पापड के साथ भी अच्छी तरह से खाया जा सकता है.
Ques 5. लहसुन और प्याज के बिना पाव भाजी कैसे बनाये?
Ans: बिना लहसुन प्याज की पाव भाजी बनाने के लिए लहसुन और प्याज को छोड़ दे पाव भाजी में लहसुन और प्याज का उपयोग ना करे.

तो ये थी दोस्तो चटपटी और स्वादिष्ट पाव भाजी बनाने की रेसिपी. मुझे उम्मीद है कि आपको Pavbhaji recipe in hindi जरूर पसंद आई होगी. इसे अपने दोस्तो और परिवार वालो के साथ शेअर करे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.